छत्तीसगढ़ की इस दिव्यांग बेटी ने किया कमाल, रिले रेस तैराकी में बनाया एशियन रिकॉर्ड... समुद्र में शार्क और डॉल्फिन के बीच से गुजरकर पाया मुकाम - India Khabar
BREAKING
Loading...

Latest

latest

छत्तीसगढ़ की इस दिव्यांग बेटी ने किया कमाल, रिले रेस तैराकी में बनाया एशियन रिकॉर्ड... समुद्र में शार्क और डॉल्फिन के बीच से गुजरकर पाया मुकाम

27 August 2019

/ by India Khabar

रायपुर। कहते हैं अगर कुछ कर गुजरने का जज़्बा हो तो मुश्किलें भी आसान हो जाती है। कुछ ऐसा ही कर दिखाया है छत्तीसगढ़ के जांजगीर की बेटी अंजली पटेल ने। पैरों से दिव्यांग अंजलि ने रिले रेस तैराकी में एशियन रिकॉर्ड बनाकर लाखों दिव्यागों के लिए नजीर पेश की है। 


अंजली ने समुद्र की लहरों को भेदकर शार्क और डॉल्फिन के बीच से गुजरकर यह मुकाम हासिल किया। देश भर के छह पैरा तैराकों की इस टीम ने 35 किलोमीटर की दूरी 11 घंटे 46 मिनट 56 सेकंड में तैर कर पूरी की। अंजली ने इसमें शामिल होने के लिए पांच लाख रूपए उधार लिए थे।



यूएसए कैटलीना आइलैंड से रात 11 बजे रिले रेस का आगाज हुआ। अंजली ने बताया कि उस समय काफी ठंड थी, मगर सभी के हौसले इतने बुलंद थे कि हर मुसीबत को भेदने के लिए तैयार थे। 



एक ओर जहां समुद्र की लहरें बार-बार डुबा रही थीं, वहीं दूसरी ओर शार्क और डॉल्फिन का डर बना हुआ था। हार न मानने की जिद और एक-दूसरे का हौसला बढ़ाकर 19 अगस्त को सुबह 10.30 बजे 35 किलोमीटर का सफर पूरा कर मेनलैंड में रिले रेस खत्म हुई।



अंजली ने बताया कि प्रत्येक तैराक को दो-दो घंटे समुद्र में तैरना था। दो घंटे में तीन किलोमीटर का सफर तय करना था। एक के थकने के बाद दूसरे को उतारा जाता था। अंजली तीसरे नंबर पर उतरीं और दो घंटे में तीन किलोमीटर का सफर पूरा किया।



बस कंडक्टर की बेटी ने छू लिया आसमान  बता दें कि अंजली की आर्थिक हालात ठीक नहीं है। पिता बस कंडक्टर थे। जब अंजली ने बिलासपुर में नौकरी शुरू की तो पिता को कंडक्टरी करने से रोक दिया। अंजली की कुल पांच बहन और एक भाई है। सभी की जिम्मेदारी अंजली ही उठा रही हैं।



अंजली की टीम में राजस्थान के जगदीश चंद्र तेली, मध्यप्रदेश के शैलेंद्र सिंह, पश्चिम बंगाल के रिमु शाहा और महाराष्ट्र की गीतांजलि शामिल थे। अंजली ने बताया कि रिकॉर्ड बनाने के पूर्व एक महीने का कैंप पुणे में आयोजित किया गया, जिसमें कोच रोहन गोरे ने सभी को तैयार किया।


Don't Miss
Copyright © , All Right Reserved India Khabar
Devloped by: Sai Web Solution