माओवादियों ने पहाड़ी की ओर से घेरकर जवानों को एम्‍बुश में फंसाया... सड़क पर पत्‍तों के नीचे लगाए थे प्रेशर IED, पेड़ से बरसाई गोलियां, यूबीजीएल भी दागे - India Khabar
BREAKING
Loading...

Latest

latest

माओवादियों ने पहाड़ी की ओर से घेरकर जवानों को एम्‍बुश में फंसाया... सड़क पर पत्‍तों के नीचे लगाए थे प्रेशर IED, पेड़ से बरसाई गोलियां, यूबीजीएल भी दागे

28 June 2019

/ by India Khabar

पंकज दाऊद @ बीजापुर। माओवादियों ने केशकुतूल में शुक्रवार की सुबह हमले से पहले कई दिनों से मैराथन तैयारी कर रखी थी। जवानों को एम्‍बुश में फांसने के लिए उन्‍होंने सड़क के एक ओर प्रेशर बम के अलावा कमाण्ड आईईडी लगा रखे थे। नक्‍सलियों का मकसद पैदल चल रहे जवानों पर गोलीबारी कर उसी ओर धकेलना था, जहां आईईडी लगाए गए थे।






नक्सलियों ने सीआरपीएफ के केशकुतूल कैम्प से सिर्फ दो किमी दूर जवानों को फांसने जाल बिछा रखा था। वारदात के बाद गई पुलिस की टीम ने वहां तीन से अधिक कमाण्ड आईईडी और प्रेशर बम डिटेक्ट किए। माओवादियों ने प्रेशर बम पत्तों और कागज के नीचे लगा रखा था। कमाण्ड आईईडी के तार सड़क से लगे दिखाई दे रहे थे।  

जब जवान मोड़ पर पहुंचे तो नक्सलियों ने एक ओर से ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी। तीन जवान जिन्हें गोली लगी, वे बाइक छोड़ उतर गए। नक्सली एलएमजी, इंसास, यूबीजीएल एवं दीगर आटोमेटिक हथियार से फायरिंग कर रहे थे। वे पेड़ों पर भी चढ़कर गोली बरसा रहे थे। सड़क के किनारे पुल के नीचे खाली खोखे पाए गए।




एक नक्सली मारा गया, एके 47 ले गए:  ऐसा अनुमान है कि इस वारदात को ५० से अधिक माओवादियों ने अंजाम दिया। जवानों के मुताबिक सड़क से कुछ दूर पर खून के निशान पाए गए हैं और इससे लगता है कि जवाबी कार्रवाई में कम से एक नक्सली या तो बुरी तरह जख्मी हुआ है या फिर मारा गया है। जवाबी कार्रवाई से नक्सली भाग गए। बताया गया है कि नक्सली जाने से पहले एक जवान का एक एके 47, इसके 102 राउण्ड के चार पोच, एक वायरलेस सेट व एक बीपी जैकेट ले गए।

नक्सलियों ने भैरमगढ़ थाना क्षेत्र के केशकुतूल में शुक्रवार की सुबह करीब साढ़े १० बजे सीआरपीएफ की पार्टी पर हमला किया। इसमें दो एएसआई मदनपाल सिंह, महादेव पाटिल एवं हवलदार साजी ओपी की मौत हो गई। नक्सलियों की फायरिंग में केशकुतूल की ओर से आ रही पिक अप में सवार अल्लूर गांव की बालिका जिब्बी तेलम की भी मौत हो गई जबकि उसकी सहेली रिंकी हेमला घायल हो गई।



पिक अप के चालक ने बताया कि बाजार के दिन वह सवारी लेने के लिए केशकुतूल गया था। वहां उसे अल्लूर गांव की चार बालिकाएं मिलीं जो भैरमगढ़ में स्कूल में दाखिले के लिए निकली थीं। उसकी गाड़ी जब केशकुतूल में एक मोड़ के पास पहुंची तो तीन बाइक में सवार जवानों ने उसे क्रॉस किया। तभी एक ओर से ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू हो गई।




मुठभेड के बीच ड्राईवर ने तेजी से गाड़ी को आगे बढ़ा दिया क्योंकि छात्राओं की चीखने की आवाज आ रही थी। वह सीधे हॉस्पिटल में जाकर रूका। 

वहां देखा तो छात्रा जिब्बी तेलम की मौत हो गई थी जबकि रिंकी हेमला घायल थी। एसपी दिव्यांग पटेल ने बताया कि बालिका को तत्काल जिला हॉस्पिटल भेजा गया। उसकी हालत खतरे से बाहर है। इधर शहीदों के पार्थिव शरीर को जगदलपुर भेजा गया है। वहां से उन्हें गृहग्राम भेजा जाएगा।



Don't Miss
Copyright © , All Right Reserved India Khabar
Devloped by: Sai Web Solution