WhatsApp चलाते हैं तो ये खबर जरूर पढ़ लें... कई लोगों को एकसाथ मैसेज सेंड करेंगे तो बंद होगा आपका अकाउंट... कंपनी कर रही है बड़ी तैयारी! - India Khabar
BREAKING
Loading...

Latest

latest

WhatsApp चलाते हैं तो ये खबर जरूर पढ़ लें... कई लोगों को एकसाथ मैसेज सेंड करेंगे तो बंद होगा आपका अकाउंट... कंपनी कर रही है बड़ी तैयारी!

12 June 2019

/ by India Khabar

वेब डेस्क। व्हाट्सऐप आज हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। दुनियाभर में लाखों-करोड़ लोग इस ऐप का इस्तेमाल करते हैं। भारत में इसके यूजर्स की संख्या करोडों में है। जिस तेजी से इसका इस्तेमाल बढ़ा है वैसे ही इसके जरिये फेक न्यूज फैलने की शिकायतें भी बढ़ी है। ऐसे में कंपनी ने फेक न्यूज रोकने बड़ा ऐलान किया है। 


दरअसल, व्हाट्सऐप ने थोक में मैसेज सेंड करने वालों के लिए खिलाफ बड़ी कार्रवाई करने का फैसला लिया है। कंपनी अब ऐसे लोगों का अकाउंट बंद करने जा रही है जो थोक में हर रोज मैसेज भेजते हैं। व्हाट्सऐप ऐसे लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी कर सकती है। 

दुनिया की सबसे बड़ी इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विस देने वाली कंपनी ने अपने ब्लॉग में कहा है कि वह ऐसे लोगों का व्हाट्सऐप अकाउंट बंद करेगी जो बल्क (थोक) में दूसरे लोगों को मैसेज भेजते हैं। इसकी शरुआत इसी साल 7 दिसंबरसे होगी। कंपनी ने अपने ब्लॉग में कहा है कि व्हाट्सऐप पर 90 फीसदी मैसेज निजी मैसेज होते हैं, लेकिन पिछले कुछ सालों से थोक मैसेज का ट्रेंड चल रहा है।


कंपनी का कहना है कि थोक मैसेज सबसे ज्यादा राजनीतिक पार्टियों और डिजिटल मार्केटिंग करने वालों द्वारा भेजे जा रहे हैं। इसकी आड़ में हर रोज तमाम तरह की फर्जी खबरें भी शेयर हो रही हैं। ऐसे में व्हाट्सऐप का यह कदम थोक मैसेज और फेक न्यूज पर लगाम कसने की दिशा में बड़ा कदम है। 

इतने मैसेज भेजने पर होगी कार्रवाई:  व्हाट्सऐप ने कहा है कि यदि किसी अकाउंट से 15 सेकेंड के अंदर 100 मैसेज भेजे जाते हैं तो उस अकाउंट पर बल्क मैसेज का दोषी माना जाएगा। ऐसे अकाउंट को बंद किया जाएगा। वहीं अकाउंट बनने के 5 मिनट के बाद से ही बहुत सारे लोगों को मैसेज भेजे जाते हैं तो भी कंपनी उसके खिलाफ कार्रवाई करेगी।


व्हाट्सऐप ने ब्लॉग में कहा है कि कंपनी उन अकाउंट्स को भी बंद करेगी जिन्हें बनाने के तुरंत बाद से ही लगातार दर्जनों ग्रुप्स बनाए जा रहे हों। मसलन, यदि आप कोई व्हाट्सऐप अकाउंट बनाते हैं और तुरंत कई सारे ग्रुप्स बनाते हैं और उसमें कई लोगों को जोड़ते हैं तो कंपनी आपके अकाउंट को बंद कर सकती है।
Don't Miss
Copyright © , All Right Reserved India Khabar
Devloped by: Sai Web Solution